क्रिया शोध प्रयोग परिणाम
स्टार बैज-A, B, C ,D ग्रेड
क्रिया कलाप
प्रथम चरण
1.धाराप्रवाह वाचन प्रतियोगिता के माध्यम से कमजोर छात्रों की पहचान।
2-शब्द धरपकड़ खेल द्वारा छात्रों को पढ़ने हेतु प्रेरित करना।खेल में आउट हुए छात्रों को चिन्हित कर अलग से कार्य करना।कक्षा में उत्तम धाराप्रवाह वाचकों का नाम स्टार बौय(सितारे छात्र सूची में जोड़ना) चारों चरणों में अब्बल रहे छात्रों का हिंदी भाषा स्टार बाय बैज लगाकर से सम्मानित करने की घोषणा प्रेरणा और तैयारी।
2 द्वितीय चरण
अक्षर पहचान क्रिया ध्वनि अंतर बोध
सुधार हेतु धारा प्रवाह वर्णमाला लेखन प्रतियोगिता ।
2.श्रुति लेख
क.सरल से कठिन की ओर मात्रा प्रयोग
ख.त्रुटि सुधार, रेखांकित त्रुटि पूर्ण शब्द को ठीक करके पांच बार लिखना।
3 तृतीय चरण -
धारा प्रवाह श्रुति लेख
1*बालकों के बीच पहले ही घोषणा करना की सभी छात्रों का 3Hचैक करने की क्रिया है ये।यानी एक वाक्य एक बार में ही सुनकर शुद्ध लेखन का चरण। अत्यधिक एकाग्रता वाले छात्र चयनित करना। शाबाशियां।
2* जिनकी गति और एकाग्रता कम थी उनके लिए पुनः गद्यांश दुहराए और ठीक करने के लिए प्रेरणा।
जो छात्र कर पाए उनके लिए शाबाशियां प्रेरणा।
पुनः स्टार बाय बैज याद दिलाना।
3*जिन्होंने कुछ लिखा ही नहीं माता पिता से बात करना,दण्डात्मक कार्यवाही करना।
4* चतुर्थ चरण
अखबार अलग अलग का कोई टापिक अथवा कक्षा की पुस्तक का गद्यांश का मौन पाठ बोध प्रश्न निकालना , हस्तांतरित करना , प्रश्न हल करना।
चारों चरण पार करने वाले छात्रों को बैज लगाकर पुरुस्कृत करना।
पुनः सभी चरणों के होने की सूचना ,अपना बैज बचाओ,तथा बैज का एक मौका और पाओ क्रिया। पुनः प्रेरणा।
ये चरण पाठ्यक्रम आधार पर कराना।
* कक्षा में अध्यापित विषय की पुनरावृत्ति समूह चर्चा के बाद छात्रों से पढ़वाना।
दिन दिनांक,-
विषय विंदु -
छात्र नाम-उसका ग्रेड ।
ग्रेड बढ़ने पर पुरुस्कार*
वचन, लिंग, पुरुष,निपात।
ग्रुप -
A
B
C
D
E
भाषा लिपि, व्याकरण।
9- Class
वाक्य भेद अर्थ के आधार पर।
A
B
C
D
E
F
समास
A
B
C
D
E
F
अलंकार।
A
B
C
D
E
F
संवाद
A
B
C
D
E
F
विज्ञापन
A
B
C
D
E
F
उपसर्ग
प्रत्यय
A
B
C
D
E
F
10-Class
रस
A
B
C
D
E
F
वाक्य रचना के आधार पर
A
B
C
D
E
F
वाच्य
A
B
C
D
E
F
पद परिचय
A
B
C
D
E
F
Comments
Post a Comment