क्रिया शोध प्रयोग परिणाम

 स्टार बैज-A, B, C ,D ग्रेड 



देखना>सुनना>समझना>बोलना>पढ़ना>लिखना>

भाषा की शुद्धता हेतु मात्राओं वर्तनी पर विशेष प्रयोग प्रयास -
अर्थ  बोध कराएं ताकि का अनर्थ  न हो यथा -्

शिव-शव
 शक्कर -शंकर 
नदी -नंद -नाद
देहात-देहांत
ककड़ी -कंकडी
पृथा-प्रथा(परंपरा, कुंती)
आफिस-ऑफिस
माल-माॅल
  
-*जिज्ञासा जगाना
संधि नियम अनुसार शुद्ध रूप रूप प्रचलित रूप का ज्ञान 

पंचम वर्ण अनुस्वार प्रयोग -
चंचल -चञ्चल
गंगा -गङ्गा
संजय -सञ्जय
संबंध -सम्बन्ध 





1.इ/ई, उ/ऊ, ओ की मात्रा का अंतर समझाना सही ध्वनि से सही चिन्ह का अंकन।


क्या करें?

1.आंखोंमें चमक मन में  उत्साह चेहरे पर मुस्कान लेकर कक्षा कक्षा में प्रवेश  करें।तुरंत पढ़ाना प्रारंभ न करें कोई कहानी /गीत सुनाएं/कुछ  चित्र,वस्तु, प्रदर्शित करें, कुछ हाल चाल जानें पूछें ताकि बालक मन से जुड़े।
वाणी में ओज प्रभाव आवश्यक।
2.बालकों का ध्यान केंद्रित करें। विषय को पूर्व ज्ञान से जोड़ कर आगे बढ़े।
3.क्रम अपनाएं--

 देखना>सुनना>समझना>बोलना>पढ़ना>लिखना>पुनः सुनें, मौखिक लिखित परीक्षण।

4.बालकों को ग्रेड में चिन्हित करें।
5.समूह बनाएं।
6.दायित्व दें ,उसके साथ सफल प्रयास हेतु कुछ पुरुस्कार सम्मान अवश्य हों।
7.पढकर स्वयं हल करने के लिए प्रेरित करें ।
8.किताबों से हटकर कुछ साहित्य का प्रयोग अवश्य करें।
9.खेल-खेल में पढ़ने के लिए उत्साहित करें प्रतियोगिता भाव के साथ।
विभिन्न विधियों का प्रयोग करें पाठ्य उद्देश्य न भूलें।


कैसे करें चिंहित करें और भाषा में सुधार?

क्रिया कलाप 

प्रथम चरण 

1.धाराप्रवाह वाचन प्रतियोगिता के माध्यम से  कमजोर छात्रों की पहचान।

2-शब्द धरपकड़ खेल द्वारा छात्रों को पढ़ने हेतु प्रेरित करना।खेल में आउट हुए छात्रों  को चिन्हित कर अलग से कार्य  करना।कक्षा में उत्तम धाराप्रवाह वाचकों का नाम स्टार बौय(सितारे छात्र सूची में जोड़ना) चारों चरणों में अब्बल रहे छात्रों का हिंदी भाषा स्टार बाय  बैज लगाकर से सम्मानित करने की घोषणा प्रेरणा और तैयारी।

2 द्वितीय चरण 

अक्षर पहचान क्रिया ध्वनि अंतर बोध 

 सुधार हेतु धारा प्रवाह  वर्णमाला  लेखन प्रतियोगिता ।

2.श्रुति लेख 

क.सरल से कठिन की ओर मात्रा प्रयोग 

ख.त्रुटि सुधार, रेखांकित त्रुटि पूर्ण शब्द को ठीक करके पांच बार लिखना।


3 तृतीय चरण -

धारा प्रवाह श्रुति लेख 

1*बालकों के बीच पहले ही घोषणा करना की सभी छात्रों का 3Hचैक करने की क्रिया है ये।यानी एक वाक्य एक बार में ही सुनकर शुद्ध लेखन का चरण। अत्यधिक एकाग्रता वाले छात्र चयनित करना। शाबाशियां।

2* जिनकी गति और एकाग्रता कम थी उनके लिए पुनः गद्यांश दुहराए और ठीक करने के लिए प्रेरणा।

जो छात्र कर पाए उनके लिए शाबाशियां प्रेरणा।

पुनः स्टार बाय बैज याद दिलाना।

3*जिन्होंने कुछ लिखा ही नहीं माता पिता से बात करना,दण्डात्मक कार्यवाही करना।

4* चतुर्थ चरण 

अखबार अलग अलग का कोई टापिक अथवा कक्षा की पुस्तक का गद्यांश का मौन पाठ बोध प्रश्न निकालना , हस्तांतरित करना , प्रश्न हल करना।

चारों चरण पार करने वाले छात्रों को बैज लगाकर पुरुस्कृत करना।

पुनः सभी चरणों के होने की सूचना ,अपना बैज बचाओ,तथा बैज का एक मौका और पाओ क्रिया। पुनः प्रेरणा।

ये चरण पाठ्यक्रम आधार पर कराना।


* कक्षा में  अध्यापित विषय की पुनरावृत्ति समूह चर्चा के बाद छात्रों से  पढ़वाना।












 दिन दिनांक,-

विषय विंदु -

छात्र नाम-उसका ग्रेड ।

ग्रेड बढ़ने पर पुरुस्कार*



वचन, लिंग, पुरुष,निपात।

ग्रुप - 

E  




भाषा लिपि, व्याकरण।


 


9- Class

वाक्य भेद अर्थ के आधार पर।

C  

F


समास 

F


अलंकार। 

 E 

F

संवाद 


विज्ञापन 

F



उपसर्ग

प्रत्यय 

F


10-Class

 रस 

वाक्य रचना के आधार पर 

वाच्य 

F


पद परिचय







E

 F


Comments

Popular posts from this blog

कैदी और कोकिला

विज्ञापन लेखन