पूर्व अनुमानित परीक्षा अभ्यास कार्य

 हिन्दी - पूर्व अनुमानित अर्द्ध वार्षिक परीक्षा 2021/22 ।     

    कुल अंक- 50           समय -90मिनिट

  विशेष-इस प्रश्न पत्र में तीन खंड हैं। सभी प्रश्न अनिवार्य हे निर्देश अनुसार  समस्त प्रश्नों के सही विकल्प का चयन कीजिए-

 खण्ड (क) अपठित बोध


प्रश्न 1. 

भारतीय संस्कृति में सत्य अहिंसा दया और परोपकार को बहुत महत्वपूर्ण स्थान दिया गया है।स्वार्थ पूर्ति  हिंसा को बढ़ावा देती है।

भारतीय संस्कृति में त्याग के साथ भोग का भी उपदेश दिया गया है।
अतः जीवन में समरसता बनी रहती है। नृत्य और संगीत के क्षेत्र में भी यहां समन्वय की भावना लक्षित होती है। कुचिपुड़ी मणिपुरी कत्थक आदि सभी नृत्य शैलियों में देवी देवताओं की आराधना की भावना लक्षित होती है ।कथक नृत्य शैली में नृत्य दरबार की संस्कृति का भी सुंदर रूप देखने को मिलता है ।भारतीय संगीत की विविधता में भी हमें एकता की भावना दृष्टिगोचर होती है साहित्य और संगीत के समान भारतीय वास्तुकला और मूर्तिकला में भी विविधता में एकता दिखाई देती है ।भारत पर्व, उत्सवों का देश है ।हमारे पर्व त्योहार अनेकता में एकता की संस्कृति का प्रतिनिधित्व करते हैं ।हम त्योहार,और पर्वों को सालों से  सभी मिलजुल कर मनाते हैं। बाह्य रूप से  ये दूसरे से अलग दिखाई देने देते हो, पर वास्तव में हम आंतरिक रुप से अनेकता में एकता के रूप  में विद्यमान हैं। यही अनेकता में एकता हमारे देश की जीवंतता संपन्नता तथा समृद्धि की द्योतक  है।


 (क) भारतीय संस्कृति में किसको महत्वपूर्ण स्थान  दिया गया है?

1. सत्य को            2.अहिंसा को 

.3.परोपकार ।          4.को सभी को

(ख) हिंसा को बढ़ावा कौन देती है?

1.त्यागवृति            2.स्वार्थ वृत्ति

3. भोगवृत्ति ।            4अपनापन

(ग) कत्थक नृत्य शैली में क्या देखने को मिलता है?

1.सांस्कृतिक नृत्य।             2. मुगल दरबार की संस्कृति

 3.देवी देवताओं की आराधना      4.भारतीय संगीत

(घ) हमारे पर्व और त्योहार क्या प्रतिबिंबित करते हैं?

1. अनेकता में एकता की संस्कृति को ।

2. मौज मस्ती को      3. विभिन्नता को

 4.आंतरिक भावों को।

(ड )कौन सा शब्द भाववाचक संज्ञा नहीं?

1. संपन्नता           2.जीवंतता 

3.समृद्धि।              4.साहित्य


प्रश्न 2.अपठित काव्यांश

   2.निम्नलिखित  पद्यांश को  पढ़कर सही उत्तरों का चयन करें। ('5)

  कोई खंडित ,कोई कुंठित, क‌शबाहु पसलियां रेखांकित,

टहनी सी टांगे बढ़ा पेट ,टेढ़े मेढ़े विकलांग  घृणित।

विज्ञान चिकित्सा से वंचित ,यह नहीं धात्रियों से रक्षित ,

ज्यों स्वास्थ्य  सेज हो ये सुख से,

 लोटते धूल में चिर परिचित ।

पशुओं सी भीत  मूक चितवन,

 प्राकृतिक स्फूर्ति से प्रेरित मन।

तृण तरुओं- से उग- बढ झर -गिर 

यह ढोते जीवन क्रम के क्षण ।

कुल मान न करना इन्हे वहन।

चेतना ज्ञान से नहीं गहन।

जग जीवन धारा में बहते ,

ये मूक पंगु बालू के कण ।

  काव्यांश से  सही विकल्प का  का चयन कीजिए।
1  .      काव्यांश किस विषय पर लिखा गया है    -
क   .       गांव के कुपोषित बच्चों की समस्या पर।  
ख.     गांव के बच्चों में चेतना ज्ञान के अभाव पर।
ग.       गांव में चिकित्सा सुविधाओं के अभाव पर।
              घ.  गांव के बच्चों की दयनीय दशा के वर्णन पर।                 
2. दूसरे पद में कवि कह रहा है ।                                                
 1.गांव में विज्ञान की शिक्षा नहीं दी जाती है ।                         
 2.गांव में शिशु जन्म  हेतु पर्याप्त दवाइयां नहीं है ।                  
   3. गांव में बच्चे स्वास्थ्य के प्रति सजग रहकर शारीरिक व्यायाम कर रहे हैं ।
4.गांव में बच्चे अपने मित्रों के साथ धूल में कुश्ती जैसे खेल खेल रही हैं    ।


3.गांव के बच्चों की स्थति कैसी है?                                            
1.कुपोषित खिन्न और अशिक्षित                            
2.क्षीणकाय लेकिन कुल के मान का ध्यान करने वाले
3. प्राकृतिक वातावरण में रहते हुए स्फूर्ति भरे हुए ।   
 4.पशुओं की तरह बलिष्ठ परंतु असहाय व मूक।   


4.काव्यांश में कवि  क्या चाहता है?     
                              
क.वह बच्चों की दशा पर व्यंग्य कर मनोरंजन करना चाहता है।

ख.वह बच्चो की दशा की ओर ध्यान आकर्षित करना चाहता है।

ग.वह तटस्थ रह कर  बच्चों की शारीरिक मानसिक दशा का वर्णन करना चाहता ।

घ-तीनों में से कोई नहीं।

5..तृण तरुओं से उग ---------------पंक्ति का अर्थ है।


क.घास फूस की तरह हल्के हैं, इसलिए तिनकों की तरह उड़ रहे हैं।
ख. पौधों तथा घास की तरह बिना कुछ खाए पिए बढ़ रहे हैं।
  
ग.घास तथा पौधों की तरह पैदा हो रहे हैं तथा मर  रहे हैं । 

       घ.प्राकृतिक वातावरण में घास पौधों की तरह फल-फूल रही हैं।

खण्ड "  ख" व्यावहारिक व्याकरण

निम्न लिखित में से कोई चार प्रश्न हल करें-
प्रश्न 3.

प्रश्न 1 – ‘आप घर जाएँगें या पार्क जाएँगे।’ वाक्य संबंधित है-
(क) संयुक्त वाक्य से
(ख) सरल वाक्य से
(ग) मिश्र वाक्य से
(घ) प्रश्न वाक्य से

प्रश्न 2 – ‘राम आया; सब प्रसन्न हो गए।’ वाक्य का संयुक्त वाक्य रूपांतरण है-
(क) राम आया और सब प्रसन्न हो गए।
(ख) जैसे ही राम आया सभी प्रसन्न हो गए।
(ग) राम के आते ही सभी प्रसन्न हो गए।
(घ) उपरोक्त कोई नहीं

प्रश्न 3 – ‘उसने पिज्जा खाया और चक्कर खाकर गिर पड़ा’ वाक्य का मिश्र वाक्य रूपांतरण होगा-
(क) उसने जैसे ही पिज्जा खाया, वैसे ही चक्कर खाकर गिर पड़ा।
(ख) पिज्जा खाते ही वह चक्कर खाकर गिर पड़ा।
(ग) वह पिज्जा खाकर चकराकर गिर पड़ा।
(घ) पिज्जा वह जैसे ही खाया चक्कर खाकर गिर पड़ा।

प्रश्न 4 – ‘राधा दौड़कर मेरे पास आई।’ वाक्य का संयुक्त रूप है-
(क) राधा दौड़ी और मेरे पास आई।
(ख) राधा तेजी से दौड़कर मेरे पास आयेगी।
(ग) राधा जल्दी-जल्दी दौड़ी एवं मेरे पास आई।
(घ) राधा जैसे ही दौड़ी मेरे पास आ आई।

प्रश्न 5 – ‘ममता आई और चली गई। वाक्य का सरल रूप निम्न विकल्पों से चुनें-
(क) जैसे ही ममता आई वह चली गई।
(ख) ममता आई और गई।
(ग) ममता आकर चली गई।
(घ) ममता आई और खड़े-खड़े चली गई।


प्रश्न.4

निम्न लिखित में से कोई चार प्रश्न हल करें-


1. कर्मवाच्य की पहचान किस शब्द से होती है?
क) के लिए
ख) को
ग) ने
घ) द्वारा




2. 'शिकारी द्वारा शिकार किया जाता है' प्रयोग के आधार पर वाक्य भेद बताइए।
क) कर्तृवाच्य
ख) भाववाच्य
ग) कर्मवाच्य
घ) मिश्र वाक्य




3. 'राकेश द्वारा पत्र लिखा जाता है' वाच्य के भेद बताइए।
क) कर्मवाच्य
ख) भाववाच्य
ग) कर्तृवाच्य
घ) उपर्युक्त सभी


4. 'चलो अब खाया जाय' वाच्य भेद बताइए।
क) कर्तृवाच्य
ख) भाववाच्य
ग) कर्मवाच्य
घ) कोई नहीं

5.उससे अब चला नहीं जाता, वाच्य का कर्म वाच्य होगा-
क) वह चल नहीं पाता
ख) वह चल नहीं सकता 
ग)उसके द्वारा चला नहीं जाता
घ) उससे चला नहीं जाता

प्रश्न.5.निम्नलिखित वाक्यों मेंं से  रेखााांकित शब्दों में किन्हीं चार का पद परिचय बताएं
1. राधिका ने आपको बुलाया है।
क) प्रथम पुरुषवाचक सर्वनाम, पुल्लिंग, एकवचन, कर्म कारक
ख) निजवाचक सर्वनाम, पुल्लिंग/स्त्रीलिंग, एकवचन, कर्ता कारक
ग) मध्यम पुरुषवाचक सर्वनाम, स्त्रीलिंग/पुल्लिंग, एकवचन, कर्म कारक
घ) उत्तम पुरुषवाचक सर्वनाम, स्त्रीलिंग/पुल्लिंग, एकवचन, कर्म कारक


. 2.रिया पटना जा रही है।
क) जातिवाचक संज्ञा, स्त्रीलिंग, एकवचन, कर्म कारक
ख) व्यक्तिवाचक संज्ञा, स्त्रीलिंग, एकवचन, कर्ता कारक
ग) भाववाचक संज्ञा, पुल्लिंग, एकवचन, करण कारक
घ) भाववाचक संज्ञा, स्त्रीलिंग, एकवचन, कर्म कारक



3.. राखी से मैं कल यहीं मिला था।
क) क्रिया, अकर्मक, पूर्ण भूतकाल, पुल्लिंग एकवचन, कर्तृवाच्य
ख) क्रिया, सकर्मक, पूर्ण भविष्यत काल, पुल्लिंग एकवचन, कर्मवाच्य
ग) क्रिया, अकर्मक, वर्तमान काल, स्त्रीलिंग एकवचन, कर्म वाच्य
घ) क्रिया, अकर्मक, भूतकाल, पुल्लिंग, बहुवचन, भाववाच्यबताएं

4.. राकेश आठवीं कक्षा में पढ़ता है।
क) विशेषण, संख्यावाचक, आवृत्तिसूचक, स्त्रीलिंग, एकवचन, कक्षा' विशेष्य
ख) विशेषण, परिमाणवाचक, क्रमसूचक, स्त्रीलिंग, एकवचन, कक्षा' विशेष्य
ग) विशेषण, संख्यावाचक, क्रमसूचक, स्त्रीलिंग, एकवचन, कक्षा' विशेष्य
घ) विशेषण, निश्चयवाचक, क्रमसूचक, स्त्रीलिंग, एकवचन, 'कक्षा' विशेष्य

निम्नलिखित वाक्यों मेंं से रेखााांकित शब्दों में पद परिचय बताएं


. 5.बिल्ली गाडी के नीचे बैठी हैं।
क) अव्यय, संबंधबोधक, 'गाडी से संबंध
ख) अव्यय, योजक
ग) अव्यय, योजक, बिल्ली और गाडी को जोड़ रहा है
घ) अव्यय, क्रिया विशेषण

प्रश्न 6.निम्न लिखित में से कोई चार प्रश्न हल करें- में से कोई चार प्रश्न हल करें-
 उधर गरजती सिंधु लहरिया कुटिल काल के जालौ  सी।

 1.पंक्ति में रस है-

 क).वीर रस ।

ख).भयानक रस ।

ग).करुण रस।

घ.) रौद्र रस।

                          

2.किस रस को रसराज कहा जाता है-

 क).रौद्र रस।

 ख.)वीर रस ।

ग).वात्सल्य रस।

 घ).श्रृंगार रस।

3. जुगुप्सा स्थाई भाव है

क.) भयानक रस का

 ख.)रौद्र रस का 

ग).वीर रस का

 घ.)वीभत्स का 

4-रति किसका स्थाई भाव है-

क)वीर 

ख)रोद्र

ग) श्रंगार

घ) वात्सल्य 

5.आपके द्वारा पठित पाठ राम लक्ष्मण परशुराम संवाद रस नहीं है-

क)वीर 

ख)रोद्र 

ग) वात्सल्य

घ) भयाक 

प्रश्न 7.

 पठित बोध खंड" ग"

आलोक - निम्न गद्यांश को ध्यान पूर्वक पढ़ें व पूछे गए प्रश्नों से उत्तर चयन कीजिए-



इन सबके ऊपर , मैं तो मुग्ध था उनके मधुर गान पर - जो सदा सर्वदा ही सुनने को मिलते । कबीर के वे सीधे - सादे पद , जो उनके कंठ से निकल कर सजीव हो उठते । आषाढ़ की रिमझिम है । समूचा गांव खेतों में उतर पड़ा है । कहीं हल चल रहे हैं ; कहीं रोपनी हो रही है । धान के पानी - भरे खेतोंमें बच्चे उछल रहे हैं । औरतें कलेवा लेकर मेड़ पर बैठी हैं । आसमान बादल से घिरा ; धूप का नाम नहीं । ठंडी पुरवाई चल रही । ऐसे ही समय आपके कानों में एक स्वर - तरंग झंकार - सी कर उठी । यह क्या है - यह कौन है । यह पूछना न पड़ेगा । बालगोबिन भगत समूचा शरीर कीचड़ में लिथड़े , अपने खेत में रोपनी कर रहे हैं । उनकी अंगुली एक - एक धान के पौधै को , पंक्तिबद्ध , खेत में बिठा रही हैं । उनका कंठ एक - एक शब्द को संगीत के जीने पर चढ़ा कर कुछ को ऊपर , स्वर्ग की ओर भेज रहा है और कुछ को इस पृथ्वी की मिट्टी पर खड़े लोगों के कानों की ओर ! बच्चे खेलते हुए झूम उठते हैं ; मेड़ पर खड़ी औरतों के होंठ कांप उठते हैं , वे गुनगुनाने लगती हैं ; हलवाहों केपैर ताल से उठने लगते हैं , रोपनी करनेवालों की अंगुलियां एक अजीब क्रम से चलने लगती हैं ! बालगोबिन भगत का यह संगीत है या जादू !

1 . लेखक भगत के किस गुण पर मुग्ध था ?

क)उनकी सादगी पर 

ख)उनके मधुर गान पर

ग)उनकी ईमानदारी पर 

घ)उनके संत स्वभाव पर



2 . खेतों में बच्चे व महिलाएं  कर रहे थे -

क)उछल कूद 

ख)धान की रोपाई 

ग)मिट्टी की खुदाई

घ)फसल की कटाई


3 . बालगोबिन के गीतों का लोगों पर  प्रभाव पड़ता है -

क)जादूई 

ख)शांत 

ग)उदासीन 

घ)कुछ नहीं

4 . आषाढ़ में खेतों में क्या चल चल रही थी -

क)ठण्डी हवा ,

ख)धान की रोपाई

ग)खेत की जुताई

घ) उपरोक्त तीनों 

5. भगत का समूचा शरीर में लिथड़ा था-

क) गोबर में 

ख)मिट्टी में 

ग)कीचड़

 घ)में धूल में 


6 .किस घटना से सिद्ध होता है कि- बाल गोविंद भगत रूढ़िवादी नहीं बल्कि सच्चे और सुलझे व्यक्ति हैं- 1

क) किसी के खेतों से कुछ ना लेना किसी की चीज को न छूना 

ख)नियम और धर्म के पक्के होना 

ग)बेटे की मृत्यु पर पुत्र वधू को दूसरे विवाह के लिए कहना

घ) बेटे की मृत्यु पर अधिक दुखी न होना


7.निम्नलिखित में से किस विकल्प के आधार पर बाल गोविंद भगत के समूचे व्यक्तित्व का चित्र उपस्थित होता है-

क) सादा जीवन उच्च विचार

ख)उनकी बेबाकी

ग)उनका गृहस्थ और संन्यासी जीवन 

घ) उपरोक्त सभी


 प्रश्न 8.

पद्यांश पढ़कर निर्देश अनुसार सही विकल्प का चयन कीजिए-

नाथ संभुधनु भजनिहारा।

 होइहि केउ एक दास तुम्हारा।।
आयेसु काह कहिय किन मोही।
 सुनि रिसाइ बोले मुनि कोही।।
सेवक हो जो करें सेवकाई ।
अरि  करनी परि करिय लराई।।
 सुनहुं राम जेहि सिवधनु तोरा। 
सहस्रबाहु सम हो रिपु मोरा।।
 सो बिलगाइ बिहाइ समाजा।
नत  मारे जेहंइ  सब राजा।।
सुनि मुनि वचन लखन मुसकाने ।
 बोले परसु धरहि अवमाने।।
बहु धनुही तोरी लरिकाई।
 कबहु न अब रिस कीन्हि गोसाईं।।
तेहि धनु पर ममता केहि  हेतू।
सुन रिसाय कह  भृगुकुल केतु।।

 दो ० -
रे नृप बालक  काल बस, 
बोलत तोहि न संभार ।
धनुही सम त्ररिपुरारि  धनु,
 विदित सकल संसार।

.1. भंजन हारा का अर्थ है

अ .भागने वाला 

ब.भजन करने वाला 

स.भंज  तोड़ने करने वाला 


2..शंभू का अर्थ है

अ.शिव

 ब.विष्णु 

स.ब्रह्मा

.3..शिव के धनुष को तोड़ने वाला आपका ही कोई दास होगा यह कथन है

 अ.राम का

ब.लक्ष्मण का

स. परशुराम का .

4. यह बात  कही कि शिव के धनुष को तोड़ने वाला मेरे लिए सहस्रबाहु के समान है

 अ.परशुराम ने 

ब.विश्वामित्र ने

 स.वशिष्ठ ने 

5.हमने बचपन में बहुत से धनुष तोड़े तब तो कोई ऋषि नहीं आया इस धनुष में ऐसा क्या रखा है जो आग बबूला हो रहे हैं यह कथन है 

अ.लक्ष्मण का

ब. राम का 

स.जनक का  


6..राम लक्ष्मण परशुराम संवाद लिया गया है 

रामायण से 

रामचरितमानस से

 रघुवंशम से

7..राम लक्ष्मण परशुराम संवाद के रचयिता या कवि हैं 

सूरदास

 तुलसीदास 

 कालिदास


प्रश्न 9. निम्नलिखित में से किन्हीं पांच प्रश्नों के सही विकल्प का चयन कीजिए-


1.. सूरदास के अनुसार सच्चा राज धर्म क्या है?

    क)
     ख)
     ग)
     घ)



 

2.. सूरदास के उपास्य देव कौन थे?

    क)
     ख)
    ग)
    घ)



 

3. श्रीकृष्ण के मित्र का क्या नाम है, जो गोपियों को योग का संदेश देता है?

    क)
     ख)
    ग)
     घ)



 

4. उद्धव को 'बड़भागी' किसने कहा है?

     क)
     ख)
     ग)
     घ)



 

5. गोपियों ने किसके प्रति अपना प्रेमभाव व्यक्त किया है?

     क)
     ख)
    ग)
     घ)



 

6.प्रीति-नदी' किसके लिए प्रयोग किया गया है?

     क)
     ख)
     
      

7. प्रथम पद में कौन अपने-आपको भोली और अबला समझती हैं?

     
     ख)
     
     

    6..नेताजी की मूर्ति पर सरकंडे का चश्मा किसने लगाया होगा?
    (क) पानवाले ने
    (ख) लेखक ने
    (ग) हवलदार ने
    (घ) किसी बच्चे ने

    7/9/21

     सरला भारद्वाज 

    हिंदी-टी जी टी

    सरस्वती विद्या मंदिर कमला नगर आगरा

Comments

Popular posts from this blog

कैदी और कोकिला

नेताजी का चश्मा 10th Hindi

class 7th 8th and 9thसमास अर्थ परिभाषा प्रकार और उदाहरण ,पहचान