आकस्मिक हिन्दी परीक्षण
समय 2 घंटे विषय हिन्दी- "पूर्व परीक्षा " पूर्णांक-40
40अंक इस प्रश्न पत्र में चार खण्ड है। दिए गए निर्देशों के अनुसार उत्तर लिखिए।
खण्ड "क "
अपठित बोध ।
1. निम्नलिखित में से किसी एक गद्यांश को पढ़कर सही उत्तरों का चयन करें। (5)
मनुष्य और प्रकृति का अटूट संबंध रहा है।प्रकृति ने मानव के लिए जीवनदाई तत्वों को उत्पन्न किया। मनुष्य ने वृक्षों के फल जड़ आदि खाकर भूख मिटाई। ये हमें फल फल फूल बीज आदि प्रदान नहीं करते बल्कि जीवनदाई गैस ऑक्सीजन भी प्रदान करते हैं ।कार्बन डाइऑक्साइड को अवशोषित करते हैं। मनुष्य ने अपनी इच्छा पूर्ति और स्वार्थ पूर्ति के लिए तथा अपनी आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए वन संपदा का अति दोहन और क्षरण कर दिया है ।जिससे प्राकृतिक संतुलन बिगड़ रहा है। पर्यावरण में ऑक्सीजन की कमी और कार्बन डाइऑक्साइड की अधिकता हो गई है।जिसके कारण प्रदूषण जैसी समस्या अपना सुरसा मुख फैलाए हुए हैं।प्रदूषण के परिणाम स्वरूप विभिन्न प्रकार की घातक बीमारियां जन्म ले रही हैं। अभी भी लगातार वृक्षों की कटाई हो रही है।वृक्षों की कटाई करके हम अपने ही पैरों पर कुल्हाड़ी मार रहे हैं। पर्यावरण संतुलन के हिसाब से हिमालय के 33% भाग में वृक्ष होने चाहिए जो अब केवल 19% भाग में ही बचे हैं । देश में पर्यावरण संरक्षण के लिए चिपको जैसे अनेक आंदोलन चलाए गए। विभिन्न एनजीओ और सरकारों के द्वारा भी वन संरक्षण के लिए अनेक आंदोलन चलाए गए। जो एक साहसिक और सराहनीय कदम है।वन संरक्षण के लिए हमें वृक्ष काटने के बजाय अधिकाधिक वृक्ष लगाने होंगे।तभी पृथ्वी को बचाया जा सकता है ।प्रति व्यक्ति को प्रतिवर्ष एक वृक्ष लगाने का कदम उठाना चाहिए। संकल्प लेना चाहिए संरक्षण करना चाहिए ।योजनाबद्ध तरीके से वृक्षारोपण करना चाहििए। उनका संरक्षण करना चाहिए, तभी इस विकट समस्या से उबरा जााा सकता है।
1.उपरोक्त गद्यांश को पढ़कर प्रश्नों के सही विकल्प का चयन करें।
क. प्रारंभ से ही मनुष्य का प्रकृति के साथ कैसा संबंध रहा है?
१.अच्छा
२.अटूट
३.पक्का
४.बुरा
ख. पौधे हमें क्या प्रदान करते हैं?
१.भोजन
२.आक्सीजन
३.हरियाली
४. सभी
ग.चिपको आंदोलन क्या है?
१. पेड़ काटे न जाएं इसलिेए, लोग पेड़ो से चिपक जाते थे, कि पहले हमें काटो।
२.लोग पेड़ों पर स्लोगन चिपका देते थे।
३.कपड़े गोंद से चिपक जाते थे।
४.योजनाओं को दीवारों पर चिपका देना।
घ. प्राकृतिक संतुलन बिगड़ने का क्या कारण है?
१.लोगों का स्वार्थ
२.पर्यावरण प्रदूषण
३.वृक्षों की कटाई
४.ये सभी।
ड़.वृक्षारोपण शब्द का संधि विच्छेद होगा
१.वृक्षा +आरोपण
२.वृक्षरो +पण
३.वृक्ष+ रोपण
४.वृक्षा +रोपण
अथवा
1. सत्य को 2.अहिंसा को
.3.परोपकार । 4.को सभी को
(ख) हिंसा को बढ़ावा कौन देती है?
1.त्यागवृति 2.स्वार्थ वृत्ति
3. भोगवृत्ति । 4अपनापन
(ग) कत्थक नृत्य शैली में क्या देखने को मिलता है?
1.सांस्कृतिक नृत्य। 2. मुगल दरबार की संस्कृति
3.देवी देवताओं की आराधना 4.भारतीय संगीत
(घ) हमारे पर्व और त्योहार क्या प्रतिबिंबित करते हैं?
1. अनेकता में एकता की संस्कृति को ।
2. मौज मस्ती को 3. विभिन्नता को
4.आंतरिक भावों को।
(ड )कौन सा शब्द भाववाचक संज्ञा नहीं?
1. संपन्नता 2.जीवंतता
3.समृद्धि। 4.साहित्य
2.निम्नलिखित पद्यांश को पढ़कर सही उत्तरों का चयन करें। ('5)
कोई खंडित ,कोई कुंठित, कशबाहु पसलियां रेखांकित,
टहनी सी टांगे बढ़ा पेट ,टेढ़े मेढ़े विकलांग घृणित।
विज्ञान चिकित्सा से वंचित ,यह नहीं धात्रियों से रक्षित ,
ज्यों स्वास्थ्य सेज हो ये सुख से,
लोटते धूल में चिर परिचित ।
पशुओं सी भीत मूक चितवन,
प्राकृतिक स्फूर्ति से प्रेरित मन।
तृण तरुओं- से उग- बढ झर -गिर
यह ढोते जीवन क्रम के क्षण ।
कुल मान न करना इन्हे वहन।
चेतना ज्ञान से नहीं गहन।
जग जीवन धारा में बहते ,
ये मूक पंगु बालू के कण ।
6. वाक्यों से किन्हीं चार के वाच्य पहचानें (-4)
1.चाणक्य ने विश्व को कूटनीति और अर्थशास्त्र प्रदान किया।
क.कृर्तृ वाच्य ।
ख.कर्मवाच्य ।
ग.भाव वाच्य।
घ.साधारण वाक्य।
2.तुम चुप नहीं रह सकते
वाक्य का भाव वाच्य होगा-
क.तुम्हें चुप रहना चाहिए ।
ख.तुम्हारे द्वारा चुप रहा जाना चाहिए।
ग.तुमसे चुप नहीं रहा जाता ।
घ.तुम चुप नहीं रहते हो।
3. हर्षिता पैदल नहीं चलती वाक्य का कर्मवाच्य होगा -
क. हर्षिता से पैदल नहीं चला जाता।
ख. हर्षिता पैदल नहीं चल सकती ।
ग.हर्षिता के द्वारा पैदल नहीं चला जाता।
घ.उपरोक्त सभी।
4. पक्षियों द्वारा आकाश में उड़ा जाता है वाक्य है
क.कर्तृवाच्य।
ख.कर्मवाच्य ।
ग.भाववाच्य।
घ.कऔर ख दोनों।
5.किसी भी बात को कहने का ढंग या तरीका कहलाता है
क. भाववाच्य
ख .सरल वाक्य
ग.संयुक्त वाक्य .
घ.वाच्य
7... रेखांकित शब्दों का पद परिचय दें -(कोई चार)(4)
1.गांव से कुछ लोग आए है।
क .व्यक्तिवाचक संज्ञा एकवचन पुल्लिंग संबंध कारक
ख .जातिवाचक संज्ञा बहुवचन अपादान कारक
ग.जातिवाचक संज्ञा एकवचन अपादान कारक
घ.व्यक्तिवाचक संज्ञा बहुवचन अपादान कारक।
2. मैं कल अमृतसर जा रहा हूं।
क .जातिवाचक संज्ञा बहुवचन पुल्लिंग कर्ता कारक।
ख.व्यक्तिवाचक संज्ञा एकवचन पुल्लिंग कर्म कारक
ग. व्यक्तिवाचक संज्ञा स्त्रीलिंग बहुवचन कर्ता कारक
घ. जातिवाचक संज्ञा एकवचन पुल्लिंग कर्म कारक।
3. हम कल मैच खेलेंगे
क..पुरुषवाचक सर्वनाम उत्तम पुरुष पुल्लिंग बहुवचन कर्ता कारक ।
ख..पुरुषवाचक सर्वनाम अन्य पुरुष पुल्लिंग एकवचन अन्य पुरुष ।
ग . अन्य पुरुष वाचक सर्वनाम पुल्लिंग बहुवचन कर्ता कारक।
घ. पुरुषवाचक सर्वनाम मध्यम पुरुष पुल्लिंग एकवचन कर्ता कारक।
4. मोहित दसवीं कक्षा में पढ़ता है-
क.गुणवाचक विशेषण एकवचन स्त्रीलिंग कक्षा विशेष्य ।
ख.संख्यावाचक विशेषण स्त्रीलिंग एकवचन कक्षा का विशेष्य।
ग. विशेषण परिमाण वाचक पुल्लिंग एकवचन कक्षा का विशेषण ।
घ .विशेषण क्रम वाची संख्यावाची स्त्रीलिंग एकवचन कक्षा विशेष्य।
5 अमन सुबह जल्दी उठता है -
क.अकर्मक क्रिया पुल्लिंग एकवचन वर्तमान काल कर्तव्य नरेश क्रिया का कर्ता।
ख .सकर्मक क्रिया पुल्लिंग एकवचन वर्तमान काल नरेश क्रिया का कर्ता।
ग.अकर्मक क्रिया स्त्रीलिंग एकवचन भूतकाल।
घ.सकर्मक क्रिया पुल्लिंग बहुवचन वर्तमान काल।
8.निम्नलिखित पंक्तियों में रस पहचाने - (3.)
1.उधर गरजती सिंधु लहरिया कुटिल काल के जालौ सी।
पंक्ति में रस है-
क.वीर रस ।
ख.भयानक रस ।
ग.करुण रस।
घ. रौद्र रस।
2.किस रस को रसराज कहा जाता है-
क.रौद्र रस।
ख.वीर रस ।
ग.वात्सल्य रस।
घ.श्रृंगार रस।
3. जुगुप्सा स्थाई भाव है
क. भयानक रस का
ख.रौद्र रस का
ग.वीर रस का
घ.वीभत्स का
खण्ड "ग"
अभ्यास पाठ्य पुस्तक
9..गद्यांश को पढ़कर प्रश्नों के सर्वाधिक उपयुक्त विकल्पों का चयन करें-- (5)
जिसकी रगों में दूसरों के लिए मिठास भरे अमृत के अतिरिक्त और कुछ नहीं था, उसके लिए इस जहर का विधान क्यों? यह सवाल किस ईश्वर से पूछे? प्रभु की आस्था ही जिसका अस्तित्व था ।वह देह इस यातना की परीक्षा उम्र की आखिरी पड़ाव पर क्यों दे?एक लंबी पादरी के चोंगे से ढकी आकृति सामने है --गोरा रंग सफेद झाई मारती भूरी दाढ़ी ,नीली आंखें, बांहें खोल गले लगाने को आतुर। इतनी ममता, इतना अपनत्व, इस साधु में अपने हर एक प्रियजन के लिए उमड़ता रहता था ।मैं 35 साल से इसका साक्षी था। तब भी वह इलाहाबाद में थे ,और तब भी जब वह दिल्ली आते थे ।आज उन वाहनों का दबाव में अपनी छाती पर महसूस करता हूं।
(क.)उपयुक्त पंक्तियां किस पाठ से अवतरित हैं?
क. बाल गोविंद भगत
ख.नेताजी का चश्मा
ग. मानवीय करुणा की दिव्य चमक
घ. लखनवी अंदाज
(ख)फादर की मृत्यु का कारण क्या था?
क. कैंसर
ख. हृदयाघात
ग.जहर बाद
घ.डेंगू
(ग)फादर का अस्तित्व था-
क. ईश्वर के प्रति आस्था में
ख. प्रभु में अनास्था में
ग.परिवार से अलगाव में
घ.इनमें से कोई नहीं
(घ)लेखक ने फादर को क्या कहा है?
क.साधु
ख.पादरी
ग.पुजारी
घ.महंत
(ड)अस्तित्व शब्द में किस प्रत्यय का प्रयोग हुआ है
१.अ
२.अस्ति
३.त्व
४. अस्
10(क). बाल गोविंद भगत के पुत्र की मृत्यु पर पुत्र को मुखाग्नि दी थी -(2)
*क.बाल गोविंद भगत ने
ख. उनकी पतोहू ने
ग.रिश्तेदार ने
घ.पतोहू के भाई ने
(ख)चौराहे पर लगी मूर्ति का निर्माण कराया था
क.हालदार साहब ने
ख.नगर पालिका ने
ग. मोतीलाल ने
घ.ग्राम पंचायत ने
11.निम्नलिखित गद्यांश को पढ़कर सर्वाधिक उपयुक्त विकल्पों का चयन कीजिए-(5.)
नाथ संभु धनु भंजन हारा ।होइहि केउ एक दास तुम्हारा।।
आयेसु काह कहिअ किन मोही।सुनि रिसाइ बोले मुनि कोही।।
सेवक सो जो करै सेवकाई। अरि करनी परि करिअ लराई।।
सुनहुं राम जेहिं सिवधनु तोरा। सहस बाहु सम सो रिपु मोरा।।
सो बिलगाइ बिहाइ समाजा। नत मारे जैहहि सब राजा।।
सुनि मुनि बचन लखन मुसुकाने। बोले परसु धरहिं अवमाने।।
बहु धनुहीं तोरीं लरिकाई।कबहुं न असि रिस कीन्हि गोसाईं।।
येहिं धनु पर ममता केहिं हेतू ।सुनि रिसाइ कह भृगु कुल केतू।।
रे नृप बालक काल बस, बोलत तोहिं न सभांर।
धनुहीं सम त्रिपुरारि धनू, बिदित सकल संसार।।
( क)काव्यांश का छंद है
क.दोहा चौपाई
ख.चौपाई सोरठा
ग.चौपाई छप्पय
घ.दोहा कुंडलियां
(ख)शिव धनुष तोड़ने वाला परशुराम के लिए है
क. सहस्रबाहु के समान
ख. आजान बाहू के समान
ग.सुबाहु के समान।
घ.बाली के समान
(ग) बहु धनुही तोरी लरकाई कथन है
क.राम का
ख.परशुराम का
ग. लक्ष्मण का
घ.जनक का
(घ)सहस्रबाहु सम सो रिपु - में अलंकार है -
१.अनुप्रास
२.उपमा
३.यमक
४.श्लेष
( ड) इसका काव्यांश के रचयिता है
क.तुलसीदास
ख. कबीर दास
ग. सूरदास
घ.कुंभन दास
12.निर्देश अनुसार सही विकल्प का चयन करें-
(क)अट नहीं रही कविता आधारित है .(3.)
१. वसंत ऋतु पर
२.ग्रीष्म ऋतु पर
३.शीत ऋतु पर
४.हेमंत ऋतु पर
(ख) बच्चों ने नेताजी की आंखों पर चश्मा लगाया था।
1.लोहे का
2.प्लास्टिक का
3.सरकंडे का
4.सोने का
(ग)कार्तिक की सुबह में भगत गाते थे
१.होली
२.भजन
३.प्रभाती
४.रसिया
13. पठित पाठ्य पुस्तकों के आधार पर निम्नलिखित प्रश्नों मैं से किन्ही 7 प्रश्नों के उत्तर 25 से 30 शब्दों में दीजिए (14)
1.खीरे को लेकर नवाब साहब के मन में संकोच का क्या कारण था?
2.नम आंखों को गिनना स्याही फैलाने जैसा है ।आशय स्पष्ट कीजिए ।
3.अपने पुत्र की मृत्यु पर बाल गोविंद भगत की क्या प्रतिक्रिया थी ?
4.फादर बुल्के को याद करना उदास संगीत को सुनने जैसा क्यों है ?
5.लेखक ने फादर बुल्के की देवदार के वृक्ष से तुलना क्यों की है ?
6.हालदार साहब किस बात पर भावुक हो उठे थे?
7. नवाब साहब की किन प्रतिक्रियाओं से लेखक को लगा कि वह तनिक भी उनसे बात करने के लिए उत्सुक नहीं है?
8. सरकंडे का चश्मा क्या उम्मीद जगाता है?
14 .निम्नलिखित में से किन्ही दो प्रश्नों के उत्तर 30 से 50 शब्दों में लिखें(6)
1लॉन्ग स्टॉक में घूमते हुए चक्र को देखकर लेखिका को पूरे भारत की आत्मा एक सी क्यों दिखाई दी?
2.रानी एलिजाबेथ के दर्जी की परेशानी का क्या कारण था?
3. तर्क देकर सिद्ध कीजिए कि जितेन नार्गे एक कुशल गाइड है।
खण्ड "घ"
रचना और अभिव्यक्ति
15 मान लीजिए आप एक पुस्तक विक्रेता हैं । आपकी दुकान का नाम सरस्वती पुस्तक भंडार है ।अपनी दुकान के लिए एक विज्ञापन तैयार करें।(5.)
अथवा
आप एक मास्क विक्रेता हैं , अपने मास्कों
को अधिकाधिक बेचने के लिए एक विज्ञापन तैयार करें।
16.कोरोना वैक्सीकरण की जागरूकता हेतु एक संदेश तैयार करें।(5)
अथवा
गणतंत्र दिवस के संदर्भ में एक सार्वजनिक, बधाई संदेश तैयार करें।
17. परिश्रम ही सफलता की कुंजी है ।
अथवा
समय का सदुपयोग जीवन के लक्ष्य का मूल मंत्र।
किसी एक विषय पर 60-70 शब्दों का एक अनुच्छेद लिखें। (5)
18. प्री बोर्ड सेकंड की परीक्षा की तिथि आगे बढ़ाने हेतु परीक्षा विभाग अध्यक्ष को एक प्रार्थना पत्र लिखें। (5.)
अथवा
शीत से बेसहारों के बचाव हेतु ,रेन बसेरा बनवाने हेतु, तथा अलाव जलवाने हेतु, जिला अधिकारी आगरा को पत्र लिखें।
######################################
(आप के विचार और सुझावों का कमेंट बॉक्स में स्वागत है)
mam paper easy h but mam paper CBSE k pattern pr nhi h
ReplyDeleteYes you say right
DeleteYes mam
ReplyDeleteMam paper bahut easy hai
ReplyDeleteThis comment has been removed by the author.
ReplyDeleteThanks mam
ReplyDelete